किन कारणों से UI डिजाइनर हो जाते है महत्त्वपूर्ण ?

आपका सोफ्टवेर/उत्पाद भले ही दमदार बनाया गया हो, उपयोग में और समझाने में सरल न हो तो उपयोगकर्ता की दृष्टि में वह एक बेकार की चीज हो जाता है वहीं उपयोग में और सीखने में सरल इंटरफेस ग्राहक की वफादारी को हमेशा के लिए जीत लेता है.

जब कोई बेहद सुविधा युक्त दमदार-सा सोफ्टवेर किसी साधारण से सोफ्टवेर से पिट जाता है तो बहुत अधिक संभावना है कि उसकी यूजर-इंटरफेस की कमजोरी ही इसके लिए जिम्मेदार हो. क्योंकि किसी सफल सोफ्टवेर के पीछे उसका यूजर इंटरफेस बहुत ही महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाता है.

UI के महत्त्व को समझने के लिए एप्पल के उत्पाद सबसे सटीक उदाहरण हो सकते है. एप्पल के लोकप्रिय उत्पादों की विशेषता ही यह है कि वे इस्तेमाल में बेहद सरल है. और यह उनके सफलता का एक बहुत बड़ा कारण भी है.

केवल यूजर के दृष्टिकोण से ही न सोचें तो उपयोग को सरल बनाने के अलावा UI डिजाइनर सोफ्टवेर की लागत में भी महत्त्वपूर्ण कमी ला सकते है. सामान्यतः सोफ्टवेर विकासकार्ताओं को कई बार या बार बार ‘उपयोग सम्बन्धी’ कठिनाइयों को दूर करने के लिए अपने उत्पाद में फिर से काम करना पड़ता है, वहीं एक UI डिजाइनर इन कमियों को पहले से पकड़ लेता है और तर्क संगत हल भी उपलब्ध करवाता है. इससे बार बार सुधार कार्य नहीं करने पड़ते और लागत में कमी आती है.

UI डिजाइनर इंटरफेस को सरल बनाने का प्रयास करता है और ऐसा इंटरफेस देता है जो सरल, सहज और प्राकृतिक लगे. इससे उपयोग कर्ता द्वारा सोफ्टवेर का उपयोग करते समय त्रुटी करने की संभावना में भारी कमी आती जाती है और सोफ्वर का प्रदर्शन दमदार हो जाता है.

ईकोमर्स साईट के लिए तो यूजर-इंटरफेस कहीं अधिक महत्वपूर्ण हो जाता है क्योंकि इसी के बल पर वस्तुओं की बिक्री में कई गुना ज्यादा बढ़ोतरी दर्ज की जा सकती है और साईट की बाउंस रेट में भी बेहद कमी लाई जा सकती है.

कुल मिला कर आपका सोफ्टवेर/उत्पाद भले ही दमदार बनाया गया हो, उपयोग में और समझाने में सरल न हो तो उपयोगकर्ता की दृष्टि में वह एक बेकार की चीज हो जाता है वहीं उपयोग में और सीखने में सरल इंटरफेस ग्राहक की वफादारी को हमेशा के लिए जीत लेता है. और यही किसी UI डिजाइनर की भूमिका को महत्वपूर्ण बनाता है.

छवि ब्रांड कंसलटिंग, अहमदाबाद के संस्थापक। हिंदी में पहली पीढ़ी के जाने माने ब्लॉगर एवं वेब लेखक। वेब अनुप्रयोगों के हिंदीकरण में सक्रिय भूमिका। विज्ञान एवं तकनीक आधारित पुरस्कृत हिंदी पोर्टल ‘तरकश.कॉम’ के संपादक रहे। वेब पोर्टल निर्माण और रखरखाब के क्षेत्र में 10 साल से कार्यरत।

Single Comment

  1. raviratlami@aol.in'

    सही कहा आपने. ढेरों सहूलियत वाला ऐप्प फेल हो जाता है, और सड़ियल सी सुविधाओं वाला हिट. दर्जनों उदाहरण देखे हैं. डेस्कटॉप पर लिनक्स की जगह विंडोज़ दिखाई देते रहना इसका सबसे बड़ा उदाहरण है!

Leave a Reply

2015 Chhavi